09 फ़रवरी 2013

राम कृष्ण और परमात्मा में अंतर क्या है ?


जय जय श्री गुरुदेव । बहुत सारी शंकाओं का समाधान के लिये धन्यवाद । गुरुदेव ! कृपया कर बतायें । 
देव । गन्धर्व । काल पुरुष । विष्णुजी । शंकरजी । रामजी । कृष्णजी । और परमात्मा में अंतर क्या है ? एवं कृष्णजी और रामजी की कलाओं से तात्पर्य क्या है ? समझाईये । Mukesh Sharma " क्या राम और कृष्ण ने भी गुरु दीक्षा ली थी " पर एक टिप्पणी ।
********
स्वांत सुखाय - और लोगों ( सन्तों ) की मैं नहीं जानता । पर खुद मेरा अनुभव है कि सरकारी ( सत्ता से जुङना ) हो जाने पर इंसान ( जीवात्मा ) के निज स्वभाव में एक बेफ़िक्री । काम से उदासीनता और सन्तत्व के कुछ आवश्यक गुणों का लोप होकर एक लापरवाही सी आ जाती है । क्यों ? अब उसके सामने कोई लक्ष्य नहीं रहा । अपनी अमरता और निरन्तरता को लेकर एक विशेष प्रकार की निश्चिन्तता उसके अन्दर आ गयी । मानस में लिखा है - प्रभुता पाय किन्हें मद नाहीं । स्पष्टवादिता का समर्थक होने के कारण मैं इस बात को खुले तौर पर ही स्वीकार करता हूँ । अतः कहीं न कहीं मैं भी इस स्वाभाविक स्वतः स्फ़ूर्त मद से अछूता नहीं हूँ । पर यह दुर्गुण अकेला

मुझमें ही हुआ हो । ऐसा नहीं है । कबीर को देखिये - हम न मरिहें मरिहे संसारा । हमको मिला जियावन हारा । राम मरे तो हम हू मरिहें । लेकिन क्योंकि अन्दर सन्तत्व ( योग क्रियाओं द्वारा ) जागृत हो चुका होता है । अतः यह मद ( कृतिम । बनाबटी और ) अस्थायी ही होता है । तब ऐसे साधु के मिजाज में अनोखी फ़क्कङता आ जाती है । फ़क्कङ । जिस पर कोई भी ( सृष्टि का ) नियम लागू नहीं होता ।
अतः मैं भी कभी कभी बीच बीच में ऐसे अनुभव से गुजरता हूँ । या कहना चाहिये । स्थिति के अनुसार उसका प्रभाव कहीं न कहीं महसूस होता ही है । जैसे गर्म मौसम से गर्मी महसूस होना आदि स्वतः है । आप अपनी इच्छा से उसको ऐसा नहीं कर रहे है ।
खैर.चलिये । इस विषय पर फ़िर कभी बात करते हैं । अभी मुकेश जी की जिज्ञासाओं पर चर्चा करें ।
जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूँ । आत्मा और परमात्मा में कोई अन्तर नहीं है । आदि सृष्टि से भी पूर्व जो सार तत्व था । और जो शाश्वत था । अविनाशी है । और जिससे ही यह सम्पूर्ण सृष्टि हुयी । उसी को खोजियों ने आत्मा कहा । यानी वो स्थिति ( वास्तव में तो इसको स्थिति कहना भी गलत है । क्योंकि यहाँ कोई स्थिति या उपाधि है ही नहीं । ये जो है । सो है । और बस है । इसलिये बस समझाने के लिये स्थिति शब्द का प्रयोग किया है ) जहाँ कल्पित सृष्टि और प्रकृति का भी इसी सारतत्व में लय हो जाता है । कुछ भी नहीं बचा । सिवाय शाश्वत के । लेकिन जब सृष्टि हो गयी । तब सृष्टि से भी पार या पूर्ण परे ( ध्यान रहे । विराट से भी परे । क्योंकि विराट ( मनुष्याकार ) भी सृष्टि के अन्तर्गत ही है । ) इसी आत्मा को " परमात्मा " भी कहा गया है । जीव से आत्मा तक का सफ़र परमात्मा कहलाता है । अब समझिये । आत्मा शाश्वत है । और चेतन गुण सिर्फ़ आत्मा में ही है । इसके अलावा सबसे बङी और महत्वपूर्ण शक्ति प्रकृति ( चेतन के बिना ) एकदम जङ है । तो आत्मा तो जो है । सो है ही । प्रमुख बात है । इसकी चेतना । ऊर्जा । गतिशीलता । अब जो भी नाम या उपाधियाँ आपने लिखी । वह अलग अलग स्तर के चेतन पुरुष की उपाधियाँ जातियाँ या प्रकार हैं । विष्णु सत्व गुण का प्रतिनिधि पुरुष है । सीधी सी बात है । इसकी एक निश्चित आयु है । अधिकार है । तय ऐश्वर्य हैं । इस ( विष्णु ) स्थिति को प्राप्त होने वाले तपस्वी जीवात्मा को यह सब प्राप्त होता है । शास्त्रों में 4 प्रकार की जिस मुक्ति ( ध्यान रहे । मोक्ष या मुक्त नहीं ) का विधान है । उसमें इस स्थिति को स्पष्ट लिखा है । अब सत्व गुण 3 गुणों में से मात्र 1 है । अतः विष्णु की स्थिति स्वतः समझ में आती है । रामचरित मानस में लिखा है - कहिय तात सो परम वैरागी । तृण सम सिद्ध तीन गुन त्यागी । यानी तीनों गुणों को त्यागने वाला साधु सिर्फ़ वैरागी स्तर का होता है । लेकिन सृष्टि में सत्व गुण को प्रधानता दी गयी है । यह एक तरह से चेतन की  गुणयुक्त रूपांतरित ऊर्जा है । और सृष्टि में प्रमुख भूमिका निभाती है । अतः विष्णु ( पद ) या सत गुण का महत्व आपको तमाम धार्मिक पुस्तकों में भरपूर मिलेगा । और यह सत्य भी है । तुच्छ जीवात्मा में यदि किसी प्रकार से भरपूर सतोगुणी वृद्धि हो जाये । तो वह अतिरिक्त ऊर्जावान और दिव्यता से युक्त होने लगता है । यह था विष्णु स्थिति को समझाने का प्रयास ।
 यही वात शंकर पर लागू होती है । फ़र्क सिर्फ़ इतना है । यह देवता तमोगुणी है । इसकी पूजा राक्षसी वृतियों को बङावा देती है । इसके पूजक अन्त में भयंकर कुरूप भूत प्रेत वैताल आदि गण ही बनते हैं । तमोगुण के विकारों से सभी परिचित ही हैं । हिन्दू आदि जनमानस में थोङा भृम इसलिये है कि शिव ( महान और कल्याणकारी शक्ति ) और शंकर को अज्ञानता से 1 ही कह दिया गया है । जिस तरह से कई स्थानों पर विष्णु शंकर कृष्ण आदि उपाधियों को अज्ञानता से परमात्मा कहा गया है । जबकि परमात्मा से इनका दूर दूर तक वास्ता नहीं है ।
राम या ररंकार का तात्विक अर्थ समग्र में व्याप्त चेतना से है । जिसको रमना रमण या रमता आदि भी कहते हैं । यहाँ आपका आशय दशरथ पुत्र राम से है । यह 12 कलाओं का मर्यादा युक्त आदर्श पुरुष का साकार होना है । 1 दोहा है - जग में 4 राम है 3 सकल व्यवहार । चौथा राम निज सार है उसका करो विचार । तो कौन कौन से हैं ये 4 राम ? 1 राम दशरथ का बेटा । 1 राम घट घट में पैठा । 1 राम का सकल पसारा । 1 राम तिन हू से न्यारा । यह अन्तिम राम ही सभी जीव मात्र का लक्ष्य है । सिर्फ़ आत्मा में ही चेतन गुण है । और ये चेतना विभिन्न जीवों के स्तर पर नियन्त्रित है । जैसे  चींटी और हाथी की चेतना में काफ़ी फ़र्क है । 1 पौधा रूपी वृक्ष और 1 विशालकाय वृक्ष की चेतना % में बहुत फ़र्क है । इसलिये ये राम चेतना जीव की जरूरत के अनुसार अन्य अंगों से नियन्त्रित है । र या ररंकार ( ध्वनि रूपी मंत्र जो मष्तिष्क में सदगुरु द्वारा प्रकट होता है । ) आत्मा की चेतना को सृष्टि की ऊर्जा पूर्ति हेतु जीव चेतना में रूपांतरित करता है । र अक्षर में जुङा म अक्षर माया का आवरण है । इसी से चेतन का सहयोग लेकर माया अज्ञान ( स्वपनवत ) सृष्टि का सृजन करती है । यही सूक्ष्मता का आंतरिकता में होने वाला खेल है । शास्त्रों में इसी को कहा है कि प्रकृति ( माया ) पुरुष ( चेतन ) के साथ निरन्तर क्रीङारत है । लेकिन आपकी जिज्ञासानुसार दशरथ पुत्र राम मर्यादा पुरुष का प्रतिनिधित्व करते हैं । यह हँस स्तर के योगी है । ये पदवी भगवान के समकक्ष है । क्योंकि ये अवतार थे । अतः बहुत सी छोटी बङी शक्तियाँ अवतारों का सहयोग  सत्ता के आदेशानुसार करती हैं ।
श्रीकृष्ण को तात्विक रूप में कम शब्दों में समझाना असंभव है । श्रीकृष्ण का तात्विक अर्थ आकर्षण खिंचाव या चुम्बकत्व से है । चुम्बकत्व को समझना बहुत कठिन नहीं । कोई भी आकर्षण । जो बिना डोरी बंधन के हमें  दूसरे की तरफ़ खींचता है । बाँध देता है । यह सृष्टि में फ़ैला आकर्षण ही है । ये मर्यादा रहित है । और सर्वत्र है । हालांकि चेतना भी सर्वव्यापी है । पर चेतना और कृष्णत्व में समानता सी होते हुये भी कुछ बारीक से अन्तर है । इसको 1 छोटे से उदाहरण से समझें । 1 वृक्ष में समाहित चेतना मर्यादा में । 1 निश्चित मात्रा में । और नियन्त्रित भी है । जबकि वृक्ष से जुङे तमाम आकर्षण ( बाह्य मगर अदृश्य तरंगे ) । वायुमण्डल से जुङी क्रियायें । अन्य व्यवहार अमर्यादित है । वे बहुत कम या बहुत ज्यादा भी हो सकते हैं । कोई कोई वृक्ष 1 गाँव को बङे स्तर पर अदृश्य रूप से लाभ या हानि कर रहा हो  सकता है । इसलिये space में फ़ैले आकर्षण को सूक्ष्मता से बैज्ञानिक चिन्तन द्वारा ही समझा जा सकता है । इसका सजीव उदाहरण ( श्रीकृष्ण की बाँसुरी ) स्वामी विवेकानन्द ने अपने विदेश प्रचार के समय दिया था । गुरुत्व सबसे सर्वोच्च स्थिति है । गुरुत्व का स्वामी ही परमात्मा है । या यूँ कहिये । गुरुत्व परमात्मा से ही है । और ये बहुत ही अलग और विशेष बात है ।
काल पुरुष - सतपुरुष ( द्वारा चौथे या प्रथम लोक ( सचखण्ड ) की सृष्टि के समय ) के पाँचवें शब्द से उत्पन्न कालपुरुष ही इस त्रिलोकी सत्ता ( सृष्टि ) का मालिक होता है । देवी महामाया या अष्टांगी या बृह्मा विष्णु शंकर की माँ इसकी पत्नी है । यही सृष्टि की पहली औरत है ।  त्रिलोकी सृष्टि कर्म प्रधान है । इसमें वास्तविक मोक्ष है ही नहीं । काल ( पुरुष ) और माया द्वारा फ़ैलाये गये जाल में जीव लालच वासना मोह आदि के पाश से बँधा हुआ है । काल पुरुष  की तात्विक ( आंतरिक ) योग स्थिति अक्षर या ज्योति या निरंजन है ।
परमात्मा - इन सभी । और भी सभी स्थितियों से परे । स्थिति और उपाधि से रहित निरुपाधि है । सरलता से कहें । तो ऊपर आये नामों ( पद ) में कोई परमात्मा नहीं है । परमात्मा को जानना ही सच्चे अर्थों में मोक्ष को प्राप्त होना है ।
देव गँधर्व अत्यन्त तुच्छ स्तर की देव योनियाँ है । और जहाँ तक राम कृष्ण की कलाओं की बात है । उसमें खास बात यही है । राम का स्तर मर्यादा में था । जैसे एक नहर मर्यादा में बहती है । और कृष्ण का स्तर विराट था । जैसे समुद्र । राम हँस तक का ज्ञान रखते थे । और श्रीकृष्ण परमहँस तक का ज्ञान । लेकिन बात इससे भी बहुत आगे तक होती है । सच कहा जाय । तो परमात्म ज्ञान की बात श्रीकृष्ण की हद समाप्त होने के बाद ही शुरू होती है ।
आप सबके अन्तर में विराजमान सर्वात्मा प्रभु आत्मदेव को मेरा सादर प्रणाम । साहेब ।

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

क्या ईश्वर को इं आंखों से देखा जा सकता है

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
सत्यसाहिब जी सहजसमाधि, राजयोग की प्रतिष्ठित संस्था सहज समाधि आश्रम बसेरा कालोनी, छटीकरा, वृन्दावन (उ. प्र) वाटस एप्प 82185 31326