02 मई 2012

हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई आपस में सब भाई भाई

हिन्दू । मुस्लिम । सिख । ईसाई । आपस में सब भाई भाई । मानव की मानव के प्रति सदभावना का सन्देश देता ये नारा बेहद आकर्षक और प्रिय लगता है । पर दरअसल ये समाज में फ़ैलने वाली धार्मिक वैमनस्यता को दूर करने के लिये कभी किन्हीं परिस्थितियों वश गढा गया एक उपचार सा था । लेकिन जैसा कि हमेशा हुआ । हमारी बात पकङने की आदत ( जल्दबाजी में कोई मतलब निकालने से पहले । पहले इसके गूढ अर्थ पर विशेष ध्यान दें ) ने हमें ज्यादातर चीजों से फ़ायदे के बजाय नुकसान अधिक पहुँचाया । जैसा कि इसी या इस जैसे अन्य वाक्यों से हुआ । विश्व की जनसंख्या का बहुत बङा हिस्सा बेहद मजबूती से 4 भागों में विभाजित हो गया । लेकिन उससे भी पहले इसी नारे का और भी पोस्टमार्टम करें ।
हिन्दू । मुस्लिम । सिख । ईसाई छोङिये । क्या - हिन्दू हिन्दू । मुस्लिम मुस्लिम । सिख सिख । ईसाई ईसाई । ये आपस में ही भाई भाई हैं ? या बन पाये ? या बन जायेंगे ? तब फ़िर - हिन्दू । मुस्लिम । सिख । ईसाई के बारे में तो 
कल्पना करना ही कठिन है । दरअसल अनजाने में ही सही । ये एक तरह का धार्मिक विभाजन कर दिया गया । ये वास्तव में तो सदभावना के प्रसार हेतु किया गया । पर गौर करें । तो इसके बहुत घातक परिणाम धार्मिक अलगाव के रूप में भी हुये । जिससे दीर्घकालिक परिणामों के रूप में बहुत बङी हानि हुयी । जारी है । होती रहेगी । तब आईये । इसके मूल यानी जङों की तलाश करते हैं ।
बात शुरू करते हैं । ईसाई धर्म से । कोई 2000 वर्ष पहले ईसामसीह से ये धर्म शुरू हुआ । मैंने पहले भी कहा है कि यदि हम संसार के किसी भी धर्म का मूल तलाशें । तो उसका बीज भारत और आर्य संस्कृति के सनातन धर्म का ही निकलेगा । इसमें कतई कोई सन्देह हो ही नहीं सकता । ईसामसीह या मुहम्मद का जुङाव किसी न किसी रूप में भारतीय साधुओं से अवश्य ही हुआ होगा । या वे यहाँ आये हों । या भारतीय साधु वहाँ गये हों । जैसे अक्सर ही लोग आते भी जाते भी रहे हैं । इससे थोङा अलग हटकर प्रत्यक्ष सीधे सीधे के बजाय मुहम्मद या ईसामसीह से कोई ऐसा व्यक्ति भी जुङा हो सकता है । जो उनसे पहले भारतीय सनातन धर्म के सम्पर्क में रहा हो । इस तरह मूल फ़िर भी सनातन धर्म और आर्य संस्कृति का ही हुआ । ध्यान रहे । आर्य का अर्थ - हिन्दू नहीं । श्रेष्ठ होता है ।
अब ईसाई धर्म की शुरूआत पर गौर करें । ये शोध और बहस का विषय है कि - यीशु ने खुद को परमेश्वर का पुत्र कहा । या लोगों की भावना से प्रसारित हो गया ? जो भी हो । ईसामसीह चाहे कितना ही खुद को परमेश्वर पुत्र कहते रहते । कोई सुनने वाला नहीं था । लेकिन उनका मनुष्य का मनुष्य से प्रेम । राग द्वेष की भावना को दूर करता  सात्विक सन्देश । और इन सबसे  बढकर ईसा के अन्दर उत्पन्न हुयी दिव्यता से मिलने वाले लाभ से लोगों का ध्यान तेजी से उनकी तरफ़ आकर्षित हुआ । लेकिन फ़िर ध्यान रहे । थोङा ही गौर करने पर पता चल जाता है कि - ये व्यक्ति कुछ अलग कह रहा था ? उस समय की परिस्थितियों में एक चौंकाने वाली बात कही थी यीशु ने । कोई परमेश्वर है । इंसान को स्वर्ग की प्राप्ति हो सकती है । और  कैसे ? इसी का रास्ता बताया यीशु ने । इसलिये लोग सहज ही आकर्षित हुये । और ईसाई धर्म की शुरूआत होने लगी । उनके उपदेश जीवन चरित्र आदि के संग्रह से बाइबल का निर्माण हो गया । इसके बाद तब से अब तक बहुत कुछ घटा ।
पर आज ईसाईयत का कुल मिलाकर क्या रूप है ? मैंने यहीं इंटरनेट पर ही बहुत से profile में लिखा देखा है - मैं जीसस में विश्वास करता हूँ । करती हूँ । ये विश्वास क्यों है ? यीशु परमेश्वर के पुत्र हैं । उनको मानने वाले को स्वर्ग ही प्राप्त होगा । बस इसलिये । इसी लालच से ? बाकी कोई खास मतलब नहीं । और यही बात हिन्दू मुसलमान सिखों की भी तो है ।
आप गौर करें । तो आपको आश्चर्य होगा । आज ईसाईयों की बहुत बङी जनसंख्या के लिये ईसाई होने का सिर्फ़ इतना ही मतलब है - येरुशलम । चर्च । GOD । बाइबल ( मतलब यीशु जीवन का इतिहास ) । यीशु का चित्र । प्रतीक चिह्न क्रास । नियुक्त उपदेशी फ़ादर । रविवार को चर्च जाना । प्रार्थना । गलती करना । और फ़िर कनफ़ेसन । बस । परिणाम - मृत्यु के बाद heaven या hell की प्राप्ति । और वहाँ के अपनी कल्पना अनुसार सुख ऐशो आराम । या स्वयं कल्पित hell के दुख ।
और बस - अब जैसे सब कुछ तय ही हो गया । इन लोगों ने बुद्धि विवेक का प्रयोग करना ही छोङ दिया । इनके दिमाग में कभी प्रश्न ही नहीं उठता कि - ईसा को ये ज्ञान या दिव्यता कैसे हासिल हुयी ? उस परमेश्वर ने 2000 सालों में अब तक कोई दूसरा पुत्र ? इनका हालचाल जानने क्यों नहीं भेजा । शिक्षा ठीक चल रही है । या नहीं । जानने कोई ( प्रकट रूप ) क्यों नहीं आया । खुद ईसा ही 2000 सालों में एक भी बार दोबारा सशरीर क्यों नहीं आये । ( क्योंकि कई लोग दावा करते हैं ना - कि ईसा से उनकी भाव मुलाकात हुयी )
तो जो बेचारे ऐसे मुलाकात नहीं कर पाते । उनको आकर तसल्ली देना चाहिये कि - देखो मुझे मानने वाले स्वर्ग में जा रहे हैं । इतने लोग पहुँच गये । बीच बीच में आकर ज्ञान में मिल गयी अशुद्धियाँ के प्रति लोगों को जागरूक करना चाहिये । लेकिन ईसा तब से फ़िर कभी नहीं आये । इस सबसे कुल मिलाकर क्या ये ध्वनि नहीं निकलती कि हम इंसानों में से कोई दूसरा या बहुत से अन्य भी ईसा हो ही नहीं सकते ?
लगभग 1400 वर्ष पहले मुस्लिम धर्म इसके पैगम्बर मुहम्मद से शुरू हुआ । आप गौर करें । तो आपको आश्चर्य होगा । आज मुसलमानों की बहुत बङी जनसंख्या के लिये मुसलमान होने का सिर्फ़ इतना ही मतलब है - मक्का मदीना । खुदा अल्लाह । काबा । मस्जिद । कुरआन । प्रतीक चिह्न चाँद तारा । 786 । नियुक्त मौलवी । 5 वक्त की नमाज । परिणाम - कयामत के समय जन्नत या दोजख  की प्राप्ति । और वहाँ के अपनी कल्पना अनुसार हूरें आदि सुख ऐशो आराम । या भीषण कष्ट ।
और यीशु जैसी ही बात मुहम्मद साहब पर भी लागू होती है । दोबारा कोई मुहम्मद ( जैसा ? ही पैगम्बर ) क्यों न हुआ ? या खुद वे ही क्यों नहीं आये ? जबकि आना कोई कठिन बात नहीं है । इस सबसे कुल मिलाकर क्या ये ध्वनि नहीं निकलती कि - हम इंसानों
में से कोई दूसरा या बहुत से मुहम्मद हो ही नहीं सकते ?
लगभग 600 वर्ष पूर्व सिख धर्म पूर्व में हिन्दू नानक से कबीर से जिन्दा स्वामी के रूप में ज्ञान लेने से शुरू हुआ । देखें - गुरु नानक का जन्म आधुनिक पाकिस्तान में लाहौर के पास तलवंडी में 15 अप्रैल 1469 को एक हिन्दू परिवार में हुआ । जिसे अब ननकाना साहब कहा जाता है ? 
आप गौर करें । तो आपको आश्चर्य होगा । आज सिखों की बहुत बङी जनसंख्या के लिये सिख होने का सिर्फ़ इतना ही मतलब है - इनके खास तीर्थ स्थान । रब्ब वाहे गुरु । गुरुद्वारा । श्री गुरुग्रन्थ साहब । प्रतीक चिह्न ( को क्या कहते हैं । मुझे पता नहीं ) नियुक्त पाठी आदि । ग्रन्थ साहब का पाठ करना । परिणाम - जो्ति में जोति समाना । या मृत्यु समय गुरु आदि का लेने आना । 
और ऊपर यीशु और मुहम्मद जैसी ही बात यहाँ भी लागू  होती है । दोबारा कोई नानक क्यों नहीं आये ? क्योंकि
आपने खुद ही वो रास्ता बन्द कर दिया । आपने संयुक्त वाणी पुस्तक को ही गुरु का दर्जा दे दिया । तब दोबारा कोई नानक आपके घर में कैसे हो पाये । इस सबसे कुल मिलाकर क्या ये ध्वनि नहीं निकलती कि - इंसानों में से कोई दूसरा नानक या बहुत से अन्य हो ही नहीं सकते ?
आप गौर करें । तो आपको आश्चर्य होगा । आज हिन्दुओं की बहुत बङी जनसंख्या के लिये हिन्दू होने का सिर्फ़ इतना ही मतलब है - तमाम तीर्थ स्थल । ईश्वर भगवान । मन्दिर । रामायण गीता । प्रतीक चिह्न ॐ । नियुक्त पुजारी गुरु आदि । पूजा भक्ति के अनेकों तरीके । परिणाम - अधिकतम सोच.. मृत्यु के बाद स्वर्ग या नरक की प्राप्ति । और वहाँ के अपनी कल्पना अनुसार सुख ऐशो आराम । या कष्ट । गोलोक । मोक्ष या उद्धार । या पुनः मनुष्य जन्म भी । इस सबसे कुल मिलाकर ( यहाँ - मुस्लिम । सिख । ईसाई से बात थोङी अलग हो जाती है ) क्या ये ध्वनि नहीं निकलती कि इंसानों में से कोई दूसरा राम श्रीकृष्ण या बहुत से अन्य हो ही नहीं सकते ? वैसे हिन्दुओं की बात करें । तो महापुरुषों आध्यात्म पुरुषों की सूची द्वैत और अद्वैत दोनों में ही बहुत बङी है । एक विशाल समृद्ध परम्परा ही है । इसमें लगातार कोई न कोई आता ही रहता है ।
अब कुछ देर को हिन्दूओं की बात छोङ दें । मुस्लिम । सिख । ईसाई की बात करें । इनके आध्यात्मिक उत्थान होने में 2 बहुत बङी बाधायें हैं - माँस और मदिरा । हालांकि मुसलमानों में ब्याज का धन और शराब  दोनों को ही हराम बताया गया है । परन्तु बहुत बङी संख्या में शराब पीने वाले मुसलमान हैं । ये सभी को पता है । कोई छुपी हुयी बात नहीं है । सिख और ईसाईयों के तो बच्चे युवतियाँ औरतें भी विभिन्न रूप में शराब का सेवन घर में ही करती हैं । ये उनकी दिनचर्या में है । शराब 
से धार्मिकता का पतन है । इसमें कोई सन्देह नहीं । क्योंकि ये अनेक वासनाओं को भङकाती है । और धीरे धीरे कुमार्ग पर ले जाकर पतन के गहरे गढ्ढे में गिरा देती है । 
लेकिन फ़िर भी इसका असर इतना घातक नहीं है । जितना माँस खाने का । क्योंकि ये मामला सीधा सीधा जीव हत्या से जुङा है । और इसकी सजा किसी हालत में माफ़ नहीं होती - काया से जो पातक होई । बिनु भुगते छूटे नहीं कोई ।
और आज हिन्दू भी शराब और माँस से अछूते नहीं है । नयी वैश्विक संस्कृति के प्रभाव में ब्राह्मण घरों के युवक युवतियाँ आदमी तक माँस खाने लगे । आपको आराम से अण्डा मछली चिकन खाने वाले मिल आयेंगे । इसके पीछे आज एक नयी वजह भी पैदा हो गयी है - बाडी बनाना । जिम का संचालक और डाक्टर सलाह देते हैं । स्वस्थ तन्दुरस्त रहने के लिये माँस खाओ । इसलिये ब्राह्मण भी माँस और शराब से जुङ गये । फ़िर अन्य हिन्दुओं की तो बात ही क्या ।
पर । पर सिख । मुस्लिम । ईसाई के तुलनात्मक ये % बहुत ही कम है । आज भी हिन्दुओं के संस्कार बेहद मजबूत हैं । अगर मोटा अनुमान लगाया जाये । तो सिख । मुस्लिम । ईसाई में 90% लोग माँस का सेवन करने वाले होंगे । जबकि हिन्दुओं में अभी भी मुश्किल से ये 30% के आसपास ही होगा । मैंने देखा है । बहुत बार प्रभावित होकर माँस खाने वाले हिन्दुओं को खुद ही संस्कार प्रेरित इतनी ग्लानि हुयी कि उन्होंने माँस खाना 
बिलकुल छोङ दिया । जबकि सिख । मुस्लिम । ईसाई धर्मों के लोगों में ऐसी बाह्य प्रेरणा बहुत मुश्किल 10% ही होती होगी । माँस खाना उनका जन्मजात संस्कार हैं । इसलिये आध्यात्मिक उत्थान होना संभव ही नहीं ।
अब कुछ विशेष तथ्यों पर गौर करें । ईसाई धर्म का भारत से क्या लेना देना ? और क्या है ईसाई धर्म ? GOD AND HEAVEN ही ना ? हिन्दू धर्म पुस्तकों में ये 2 लाइनें अनगिनत जगहों पर मिलेंगी ।
मुस्लिम धर्म का भारत से क्या लेना देना ? और क्या है मुस्लिम धर्म ? अल्लाह और जन्नत । भाषांतर । बदले हुये पर्यायवाची शब्दों में हिन्दू धर्म पुस्तकों में ये 2 लाइनें अनगिनत जगहों पर मिलेंगी ।
सिख धर्म का भी भारत से क्या लेना देना ? नानक खुद ही हिन्दू थे । बाबर आदि मुगलों के अत्याचार से बचाव के लिये उन्होंने स्थान विशेष के लोगों को कबीले के अंदाज में संगठित कर एक संगठन बनाया । जो तत्कालीन मुस्लिम शासकों द्वारा कराये जा रहे बलात धर्म परिवर्तन के विरुद्ध संघर्ष करे । और क्या है सिख धर्म ? रब्ब 
और जोति में जोति समाना । सिर्फ़ गीता और रामायण ही देख लो । बस यही गीत गा रहीं हैं ।
हिन्दू धर्म का भी भारत से क्या लेना देना ? और क्या है हिन्दू धर्म ? ईश्वर और स्वर्ग । आर्य सभ्यता । जी हाँ ! आर्य सभ्यता संस्कृति का समृद्ध इतिहास सदियों से यही बात बता रहा है । उसने सिर्फ़ भारत को ही नहीं । दुनियाँ को ही ये ज्ञान दिया है । और हम सब आर्य ही हैं । यदि हम किसी भी धर्म को मानेंगे तो । मैं दोहराता हूँ । किसी भी धर्म को मानेंगे । तो फ़िर - हम सब आर्य ही हैं ।  वरना हम आदिवासी जंगली कबीलों से अधिक नहीं हैं ।
यदि आप सभी पूर्वाग्रहों को छोङ कर इस लेख को समझेंगे । तो फ़िर कोई वजह नहीं कि आपके अन्दर कोई - हिन्दू । कोई मुसलमान । कोई सिख । कोई ईसाई । कोई अन्य बचा रह जाये । जो बचेगा । वह सनातन इंसान होगा । सच्चा इंसान ।
अब इस लेख की सबसे मुख्य बात । जो शायद आपको बहुत बङी और दुर्लभ असंभव लगती हो । पर मेरे लिये बहुत छोटी है । कहने जा रहा हूँ । आप मुझे 15 आयु वाले 4 किशोर - 1 हिन्दू । 1 मुसलमान । 1 सिख । 1 ईसाई । सिर्फ़ 1 साल के लिये दीजिये । मेरी गारंटी हैं कि मैं आपको सिर्फ़ 1 साल बाद - 1 राम या कृष्ण या ऐसे अन्य । 1 मुहम्मद । 1 ईसा । 1 नानक के रूप में लौटाऊँगा । समझने की कोशिश करें । 4 सिर्फ़ उदाहरण के लिये कहे हैं । 400 या 4000 या 4 00 000 भी हों । तो भी बनेंगे ।
15 आयु वाले इसलिये कहे । क्योंकि आपकी धार्मिकता के जटिल संस्कारों की किन्तु परन्तु की जङें अभी उनमें 
गहरी नहीं होंगी । वे अपरिपक्व मष्तिष्क के तेजी से दिव्य ज्ञान ग्रहण करने वाले होंगे । वरना अलौकिक ज्ञान ग्रहण करने की मानसिकता होने पर उमर से कोई मतलब नहीं ।
आईये चलते चलते आपको सन्त मत का एक व्यंग्यात्मक दृष्टांत सुनाते हैं । एक शिकारी ( काल ) था । दाने ( वासनायें ) डालता । जाल ( कर्मकाण्ड ) बिछाता । परिन्दों ( जीव ) को पकङता । और पका कर ( बारबार जन्म मरण ) खा जाता । आखिर एक बुजुर्ग पक्षी ( सन्त ) को उसके जाल और दाने की असलियत मालूम हो गयी । उसने सभी पक्षियों को बचने की सीख उपदेश दिया - शिकारी आयेगा ।  जाल बिछायेगा । फ़ँस मत जाना ।
सभी पक्षी बार बार यही दोहराने ( परम्परा गत पूजा पाठ ) लगे - शिकारी आयेगा ।  जाल बिछायेगा । फ़ँस मत जाना । शिकारी आया । बङा हैरान हुआ । अब तो सब उसकी चालाकी जान गये । उस दिन वह जाल लगाये बिना ही लौट गया । पत्नी ( माया ) ने पूछा । तो बोला - पक्षी सब समझ गये । अब फ़ँसने वाले नहीं । कहते हैं - शिकारी आयेगा ।  जाल बिछायेगा । फ़ँस मत जाना ।
पत्नी हँस कर बोली - दाने के लालची वे मूर्ख तोते ( रटन्तू ज्ञान ) असलियत को जरा भी नहीं समझें । वे सिर्फ़ इसको रटना भर सीख गये । आप आराम से काम 
करो । शिकारी फ़िर गया । उसने दाना जाल लगा दिया । पक्षी - शिकारी आयेगा ।  जाल बिछायेगा । फ़ँस मत जाना । कहते हुये जाल के अन्दर फ़ैला दाना चुगने लगे । और फ़ँसते गये ।
विशेष - इस लेख में आपको कोई तथ्यात्मक अन्य त्रुटि नजर आयी हो । कहीं गलत लगा हो । तो कृपया अवश्य बतायें । उसमें सुधार कर दिया जायेगा । इस लेख का उद्देश्य किसी धर्म के लोगों को ठेस पहुँचाना नहीं । बल्कि धार्मिकता की हकीकत तलाश करना मात्र हैं । अगर आप कोई सुझाव देते हैं । तो उसका हार्दिक स्वागत है ।

1 टिप्पणी:

gsmalhadia ने कहा…

ए अर्श वाले मेरी तोकीर सलामत रखना फर्श के सारे खुदाओ से उलझ बैठा हूं
नमस्कार आप जी का लेख पड़ा पड़ कर बहुत खुशी हुई आप जी ने इनसानियत पर बल दिया है ना कि किसी धर्म विशेष पर पर माफ करे आप अपने लेख में आगे चलकर बहके बहके नजर आए आप कहते हैं 'में' भगवान राम मुहम्मद साहब गुरु नानक तथा इसामसी को पैदा करूँगा यहा आप तथाकथित रूप में खुद को खुदा बता रहे हैं जो गलत है क्योंकि आप को जिसने बनाया है खुदा वो है आप नहीं

मेरे वालिद कहते हैं बेट शोहरत दो रूपों में मिल सकती है किसी को नीचा दिखाकर या खुद अचछे कर्म करके माफ कीजिए आप गलत मार्ग पर है ज्ञान मत बाटिए कुछ अच्छा कीजिए लोग स्वयं आपके पीछे चलेंगे हां मुझे आप जैसे लोगों से सख्त नफरत है

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
सत्यसाहिब जी सहजसमाधि, राजयोग की प्रतिष्ठित संस्था सहज समाधि आश्रम बसेरा कालोनी, छटीकरा, वृन्दावन (उ. प्र) वाटस एप्प 82185 31326